मकर राशि का भविष्य राशिफल वर्ष २०१८ 

capricorn1111मकर राशि का भविष्य राशिफल : मकर राशि के स्वामी शनि देव हैं । आपकी राशी में उत्तराषाढ़ा, श्रवण, धनिष्ठा, नक्षत्र आते हैं जिनका स्वामित्व सूर्य, चन्द्र, मंगल के पास होता है ।
मकर राशि के लोग स्वभाव से सहानुभूति, उदार भाव लिए, संकोची, तामसिक प्रवृत्ति के और चालाक होते हैं ।
यह लंबे कद के पतले होते हैं चहरे पर लालिमा लिए होते हैं इनकी भौहों और छाती के बाल कडे़ होते हैं । सिर बड़ा है और चेहरा चौड़ा होता है । इनके दाँत बडे और नाक लंबी होती है ।
शरीर पतला और हष्ट पुष्ट होता है ।आम तौर पर, आप स्वयं को परिस्थितियों के अनुसार ढाल लेते हैं । आपके स्वभाव में दिखावा अधिक होता है । शनि के पीड़ित होने के कारण आप तामसिक प्रवृत्ति के हो सकते हैं । आप हर किसी को प्रोत्साहित करने में सक्षम हैं । लेकिन अपने जीवन साथी के साथ समायोजन करने में असमर्थ हैं । आप परिश्रमी होते हैं और अक्सर बातूनी कहलाते हैं आपका अपनी जीभ पर कोई नियंत्रण नहीं है ।

इस वर्ष आप यह समझ सकेंगे कि जीवन अपनी गहनता में क्या-क्या अर्थ समेटे है। एक तरफ़ आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है और आप महसूस कर सकते हैं कि आर्थिक तौर पर हालात थोड़े कठिन हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर सेहत को लेकर भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके तार विदेशों से जुड़ सकते हैं और उस ज़रिए से आपकी आय में वृद्धि होने के योग भी बन रहे हैं।

वैदिक ज्योतिष का संकेत समझें तो अध्यात्म में आपका रुझान बढ़ेगा और भौतिक वस्तुओं से थोड़ी दूरी महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्रे में आपकी बात अधिक सुनी जाएगी, लेकिन याद रखें–किसी भी तरह के विवाद से दूर रहना ही आपके हित में है। कार्यक्षेत्र में न सिर्फ़ आपकी ज़िम्मेदारियों में इज़ाफ़ा होगा, बल्कि आपकी प्रतिष्ठा में भी काफ़ी वृद्धि होगी। कोई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट भी आपके सुपुर्द किया जा सकता है। विद्यार्थियों की स्थिति अच्छी रहेगी और शिक्षा व नई चीज़ों को सीखने की ओर उनके रुझान में बढ़ोत्तरी होगी। अपने वरिष्ठों से अच्छे रिश्ते बनाए रखें, उनसे आपको विशेष सहायता प्राप्त हो सकती है।

पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ बिखरी रहेंगी और रिश्तों में गर्माहट बढ़ेगी। हालाँकि वैवाहिक जीवन में कोई छोटी ग़लतफ़हमी पैदा हो सकती है, जिससे बचने का भरसक प्रयास आपको करना चाहिए। अक्टूबर के बाद वैवाहिक जीवन में भी काफ़ी बेहतरी आएगी और आपका निजी जीवन अधिक सुखद मालुम होगा। कुल मिलाकर इस साल आप जीवन में प्रगति करेंगे और अपनी दुर्बलताओं को दूर कर आगे बढ़ेंगे।

सभी प्रकार की परेशानियों से बचने के लिए शिवजी की पूजा करें तथा उनके मन्त्रों का जप करें । शिवजी का मंत्र है : “ ॐ नमः शिवाय “ । आपको तर्जनी अंगुली में नीलम रत्न को सोने की अंगूठी में बनवा कर किसी पंडित से सिद्ध करवा कर पहनना चाहिए ।

आपके लिए भाग्यशाली हैं :
आपका भाग्यशाली रंग है : आसमानी नीला
आपका भाग्यशाली दिन है : शनिवार
आपका भाग्यशाली नम्बर है : 8 (आठ )

डिस्क्लेमर : “स्मार्ट एस्ट्रो गुरु ” किसी भी प्रकार की जानकारी की न ही तो जिम्मेदारी लेता है और न ही किसी प्रकार की गारंटी देता है । उपरोक्त सभी प्रकार की भविष्य फल की जानकारी गृह नक्षत्रों व् राशियों की गणितीय गणना के आधार पर दी जाती है , अतः गणना में किसी प्रकार की त्रुटी भी हो सकती है ।
उपरोक्त सभी प्रकार की जानकारी आपके मार्गदर्शन हेतु दी जाती है फिर भी आप अपने पूर्ण विवेक एवं बुद्धि से सोच समझ कर कार्य करें । हालाँकि हम इसके सही होने की पूर्ण कोशिश करते हैं । ये हमारे एक्सपर्ट ज्योतिषियों द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है । हम भगवान् शंकर से प्रार्थना करते हैं की ये वर्ष व् सम्पूर्ण जीवन मंगलमय हो ।